Join or Login
 
Post view

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए प्रत्येक विषय पर ध्यान देने की आवश्यकता है

परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उम्मीदवारों के पास RRB Group D Preparation Tips 2022 होना चाहिए। हर साल, बड़ी संख्या में RRB Group D रिक्तियों की घोषणा की जाती है, और उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी), पीईटी, दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा के आधार पर किया जाता है। आवेदकों की बड़ी संख्या के कारण उम्मीदवारों को रेलवे ग्रुप डी परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयारी करनी चाहिए। हालांकि उम्मीदवार यह मान सकते हैं कि इसमें उत्तीर्ण होना मुश्किल है, वे आवश्यक कटऑफ अंक प्राप्त कर सकते हैं और ठोस आरआरबी ग्रुप डी तैयारी युक्तियों के साथ संबंधित परीक्षण पास कर सकते हैं।

इच्छुक उम्मीदवारों के पास भारतीय सरकार के लिए एक अच्छे स्तर व वेतन पर काम करने का मौका है। आरआरबी ग्रुप डी टेस्ट के चार भाग गणित, सामान्य विज्ञान, सामान्य बुद्धि और सामान्य जागरूकता हैं। सफल होने वाले प्रत्येक प्रयास के लिए, एक अंक प्रदान किया जाता है, और प्रत्येक गलत प्रतिक्रिया के लिए एक अंक घटाया जाता है। रेलवे ग्रुप डी परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा प्रारूप और पाठ्यक्रम के साथ-साथ पिछले वर्षों के परीक्षण प्रश्नों और समाधानों से परिचित होना चाहिए। आरआरबी ग्रुप डी के लिए कुछ तैयारी के विचार यहां दिए गए हैं। उम्मीदवार  RRB Group D 2022 examination के लिए रणनीतिक योजना बना सकते हैं ।

 

सबसे पहले परीक्षा पैटर्न पर एक नजर डालते हैं

2022 के लिए आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा पैटर्न के अनुसार परीक्षा को चार खंडों में विभाजित किया गया है, जिसमें सामान्य विज्ञान, गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क, और सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स शामिल हैं। परीक्षा में कुल 100 अंक हैं। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को अपनी तैयारी में पाठ्यक्रम का पालन करना चाहिए। 

सामान्य विज्ञान

इस खंड के प्रश्न कक्षा 10 और 12 के स्तर के हैं। उम्मीदवार अपने हाई स्कूल की पाठ्यपुस्तकों से समीक्षा कर सकते हैं। सभी महत्वपूर्ण विज्ञान अध्यायों की समीक्षा करें। यहाँ कुछ सामान्य विज्ञान की तैयारी के सुझाव दिए गए हैं:

  • शोर्ट नोट्स तैयार करें।

  • प्रत्येक विषय के मूल सिद्धांतों पर काम करें

  • रटने के बजाय, अवधारणाओं को समझने की कोशिश करें।

  • अध्यायों को दोहराने के लिए अलग समय निर्धारित करें।

  • समस्याओं को हल करने के लिए  RRB Group D Previous Year Question Papers का प्रयोग करें।

गणित

उम्मीदवार निम्नलिखित अनुभाग में सलाह का पालन कर सकते हैं:

  • उम्मीदवारों को प्रश्नों के उत्तर देने के त्वरित तरीकों से परिचित होना चाहिए।

  • संकल्पना और सूत्रों को पहचानें

  • अपनी परीक्षा की तैयारी का आकलन करने के लिए अभ्यास परीक्षण करें।

  • उम्मीदवारों को प्रतिदिन प्रशिक्षण लेना चाहिए।

  • अपनी कमजोरियों के क्षेत्रों का निर्धारण करें और उन्हें मजबूत करने का प्रयास करें।

  • अपनी कमजोरियों के क्षेत्रों का निर्धारण करें और उन्हें मजबूत करने का प्रयास करें। अच्छा स्कोर करने के लिए RRB Group D Mock Tests से तैयारी करें।

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग

रीजनिंग सेक्शन में कई विषय शामिल हैं। विषयों की गहन समझ और उचित संचालन ही इस भाग में सफल होने का एकमात्र तरीका है। इस खंड के लिए कुछ तैयारी टिप्स निम्नलिखित है:

  • उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण और कम महत्वपूर्ण दोनों विषयों का अध्ययन करना चाहिए।

  • प्रश्नों को हल करके तर्क क्षमता को मजबूत करें

  • उच्च अंक प्राप्त करने के लिए, Online RRB Group D Test Series 2022 द्वारा इस भाग का लगातार अभ्यास करें

  • रिवीजन पर ध्यान दें क्योंकि इससे आवेदकों को अपने कमजोर बिंदुओं की पहचान करने में मदद मिलेगी।

  • उम्मीदवारों को Sectional Test Series लेनी चाहिए

सामान्य ज्ञान और वर्तमान घटनाएं

इस भाग में उम्मीदवार के सामान्य ज्ञान कौशल का मूल्यांकन किया जाता है। इस भाग के अधिकांश प्रश्न विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र और राजनीति में वर्तमान घटनाओं के साथ-साथ अन्य विषयों से संबंधित हैं। उम्मीदवारों को करंट अफेयर्स पर खुद को अपडेट रखना चाहिए। इसके लिए अखबार पढ़ें और रोजाना करेंट इवेंट्स देखें। मुख्य बिंदुओं को नोट करें और उनकी बार-बार समीक्षा करें।

 

संदर्भ के लिए: आप Exampur पर जा सकते हैं क्योंकि वे मुफ्त अध्ययन सामग्री प्रदान कर रहे हैं जो आपको आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में अच्छा स्कोर करने में मदद करेगी। 

 

https://exampur.com/test-series/14/rrb-group-d/

 

https://exampur.com/download-content/railways-group-d/

group d mock test, rrb group d mock test, rrb group d test series, rrb group d mock test 2022, rrb group d mock test series 2022, rrb group d test series 2022, group d free mock test series, rrb group d free test series, rrb group d mock test series, rrb group d free mock test series, rrb group d online test series, rrb group d online mock test series, rrb group d hindi mock test, rrb group d hindi mock test series, railway group d test series, rrb group d test series pdf, rrb group d hindi mock test series pdf,

exampur23 07.05.2022 0 879
Comments
Order by: 
Per page:
 
  • There are no comments yet
   Comment Record a video comment
 
 
 
     
Rate
4 votes
Actions
Recommend
Categories
Books (1 posts)